Facebook business suite/Meta business suite का उपयोग कैसे करें?
Facebook insight का use करके आप अपने पेज में फोल्लौएर्स के बारे मे जान सकते हैं, दोस्तो आज हम जिस आधुनिक समय मे जी रहे है वह social media का समय है और इसको प्रयोग मे लाकर न जाने कितने लोग आज के समय मे अपना व्यपार ओर भी अधिक शक्तिशाली बना रहे है, ओर अधिक से अधिक लाभ कमा रहे हैं,क्या आप भी social media के माध्यम से अपने बिज़नस अधिक विशेष बनाना चाहते हैं तो, आपको सबसे पहले इसके बारे मे समझना होगा, इन्हीं social media प्लैटफ़ार्म मे से सबसे ज्यादा Use किया जाने वाला प्लैटफ़ार्म है Facebook जिसको विश्व मे न जाने कितने लोग डेलि यूस मे लाते है, यह विश्व का सबसे शक्तिशाली social media network है, इस आर्टिकल के माध्यम से हम जनेगे की आप फेस्बूक मे इन्सिघ्त का यूस कैसे कर सकते है तो बिना किसी देरी के आइये दोस्तो जानते हैं “Facebook Business Suite क्या है” ओर "Facebook business suite/Meta business suite" का उपयोग कैसे करें? बारे मैं-
Facebook Business Suite क्या है?
Facebook Business Suite को सितंबर 2020 में लॉन्च किया गया था, और हम एनालिटिक्स टूल का उपयोग डेस्कटॉप ब्राउज़र या मोबाइल ऐप के माध्यम से कर सकते हैं, डेस्कटॉप संस्करण को एक्सेस करने के लिए, आप फेसबुक के बिजनेस सूट में नेविगेट कर सकते हैं और मेनू से इनसाइट्स का चयन कर सकते हैं। मोबाइल संस्करण तक पहुंचने के लिए, बिजनेस सूट एप्लिकेशन खोलें, निचले दाएं कोने में मेनू पर क्लिक करें और इनसाइट्स का चयन करें।
दोनों संस्करण Facebook पेज और संबद्ध Instagram व्यवसाय खाते के लिए स्वचालित रूप से विश्लेषण डेटा प्रदर्शित करते हैं। इस लेख में हम केवल फेसबुक इनसाइट्स को कवर करने जा रहे है, जिससे आपको इसके प्रयोग मे आसानी हो, मैं अपने फेसबुक फैन पेज की गतिविधि का विश्लेषण करने के लिए फेसबुक इनसाइट्स का उपयोग कैसे कर सकता हूं? तो आइये दोस्तो जानते हैं, “Facebook Business Suite क्या है” ओर "Facebook business suite/Meta business suite" का उपयोग कैसे करें?
Facebook Business Suite का इस्तेमाल कैसे करें?
Facebook meta suite का इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले आपको Google playstore से Faceook meta suite आप्लिकेशन को install करना होगा, या फिर डायरेक्ट https://business.facebook.com/ वेबसाइट में जाना होगा, इसके बाद आपको अपना facebook Account इस पर Login करना होगा, फिर आप इसका उपयोग बड़ी ही आसानी पूर्वक कर सकते हैं, जिसकी मदद से आप अपने Facebook और facebook page की गतिविधियों पर नजर रख सकेंगे।
आपको अपने facebook page की गतिविधियों को जानने के लिए कुछ विशेष प्रकार के टेब पर क्लिक करना होगा जो इस प्रकार हैं -
1- Insight
परिणाम रिपोर्ट|result report
परिणाम टैब आपके फेसबुक फैन पेज की कुल पहुंच दिखाता है, जिसमें यह भी शामिल है कि पिछली समय अवधि की तुलना में यह मीट्रिक कितना बढ़ा या घटा है। दैनिक पहुंच मीट्रिक देखने के लिए हम किसी भी तिथि पर होवर कर सकते हैं।
आपके फैन पेज को ट्रैक पर रखने के लिए यह रिपोर्ट महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए, हम देख सकते हैं कि कवरेज में कमी आई है या टीम द्वारा निर्धारित लक्ष्यों को पूरा नहीं किया जा रहा है। हम दर्शकों के व्यवहार पैटर्न को समझने के लिए विशेष रूप से उच्च या निम्न पहुंच वाले दिनों को भी इंगित कर सकते हैं।
क्या कवरेज सप्ताह के कुछ दिनों में सबसे अधिक होता है? हम महान सामग्री प्रकाशित करने और उन दिनों में जुड़ाव बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करते हैं जब हम अधिकतम पहुंच तक पहुंच सकते हैं।
यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि Business Suite Insights टूल स्वचालित रूप से भुगतान किए गए अभियानों की पहुंच को भी एकीकृत करता है। इसका मतलब है कि हमें इस रिपोर्ट से जानकारी इकट्ठा करते समय प्रायोजित सामग्री और विज्ञापन अभियानों पर विचार करने की आवश्यकता है।
सामग्री रिपोर्ट|Content report
सामग्री टैब आपको दिखाई देने वाली मीट्रिक पर अधिक नियंत्रण प्रदान करता है. उदाहरण के लिए, हम ऊपरी दाएं कोने में ड्रॉप-डाउन मेनू पर क्लिक कर सकते हैं और केवल ऑर्गेनिक फेसबुक पोस्ट का चयन कर सकते हैं। फिर हम प्रमुख मैट्रिक्स देखने के लिए कॉलम को पहुंच, प्रतिक्रियाओं, टिप्पणियों, शेयरों या तारीख के आधार पर क्रमबद्ध कर सकते हैं।
यह देखने के लिए कि कौन सी पोस्ट ब्रांड जागरूकता में सबसे अधिक योगदान करती हैं, या जुड़ाव के आधार पर यह देखने के लिए कि कौन सी पोस्ट विचार कर रही हैं, पहुंच के आधार पर छाँटें। प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए शीर्ष प्रदर्शन करने वाली पोस्ट देखें. इन पाठों का उपयोग तब किया जा सकता है जब हम आगामी घटनाओं के लिए विचारों पर विचार-मंथन करते हैं।
उदाहरण के लिए, हमने पाया है कि उपयोगकर्ता-जनित सामग्री ब्रांड जागरूकता बढ़ाने के लिए अच्छी होती है। इसी तरह, हमने देखा है कि एक प्रश्न पूछने या किसी पोस्ट के शीर्षक में प्रतिक्रिया का अनुरोध करने से बहुत अधिक जुड़ाव उत्पन्न होता है।
ऑडियंस रिपोर्ट|Audience report
यह बेहतर ढंग से समझने के लिए कि आपके प्रशंसक पृष्ठ का अनुसरण कौन कर रहा है, पहले अपने प्रशंसक पृष्ठ की ऑडियंस रिपोर्ट पर नेविगेट करें। आयु और लिंग विश्लेषण के लिए वर्तमान ऑडियंस टैब और अपने दर्शकों के लिए प्रमुख शहरों और देशों की सूची देखें।
जितना अधिक हम अपने अनुयायियों के बारे में जानते हैं, उतना ही बेहतर हम उनके साथ प्रतिध्वनित होने वाली सामग्री बना सकते हैं। उदाहरण के लिए, हम आयु और लिंग डेटा का उपयोग किसी पोस्ट के स्वर और पूछे जाने वाले प्रश्नों के प्रकार को आकार देने के लिए कर सकते हैं। स्थान डेटा ऐसी सामग्री बनाने में मदद कर सकता है जो अनुयायियों को उत्पादों और सेवाओं को कुशलतापूर्वक खोजने और उनका उपयोग करने में मदद करती है।
उन ग्राहकों के बारे में अधिक जानने के लिए जिन तक हम Facebook पर पहुँच सकते हैं, संभावित ऑडियंस टैब पर क्लिक करें। ऊपरी दाएं कोने में फ़िल्टर पर क्लिक करें और अपने प्रशंसक पृष्ठ के लिए कुछ जनसांख्यिकीय डेटा दर्ज करें। फिर अपने संभावित दर्शकों के आकार का आकलन करने के लिए विभिन्न रुचियों को जोड़ने का प्रयास करें। विज्ञापन प्रबंधक में सहेजी गई ऑडियंस में लक्ष्यीकरण पैरामीटर जोड़ने के लिए हम नीले ऑडियंस बनाएं बटन पर क्लिक कर सकते हैं।
2- Notification
नोटिफिकेशन टेब के माध्यम से आप अपने facebook Page पर उपलब्ध सभी प्रकार की notification यहाँ पर एक Click के साथ देख सकते हैं, जो आपको आपके facebook की ग्रोथ करने में आपकी मदद आ सकती है, जैसे follower सम्बन्धी report और like,Follow, comment सम्बन्धी report आप Meta business suite माध्यम से सभी Facebook page की एक साथ देखने में सक्षम हो जाते है, जो की एक बहुत ही अच्छा रिसोर्सेस है, आपके पेज की ग्रोथ के लिए।
3- Inbox
इनबॉक्स टैब के माध्यम से आप अपने फेसबुक के सभी प्रकार के Message और Comment एक साथ एक click के माध्यम से देख सकते है, जैसे Facebook chat, facebook comment, instagram chat, instagram direct, etc जो की एक बहुत ही सुविधजनक और विशेष माध्यम है अपने message को देखने का और इसके माध्यम से आपका काफी समय भी बच जाता है, अलग अलग जगह पर जाकर अपने अलग अलग सन्देश को देखने में।
4- Post and Stories
पोस्ट और स्टोरी ऑप्शन के मधयम से आप अपने सभी page की Post और Story को एक साथ देख सकते है, और उन पर अपनी प्रतिक्रिया भी दे सकते है, जो की मेरे ख्याल में एक बहुत ही अच्छा, option है, जो हमें अपनी सभी Facebook व facebook page की story और post एक साथ देखने की सुविधा प्रदान करता है, और आप इसके साथ अपने पोस्ट पर उपलब्ध Like, Comment, engagement, negative Interaction की जानकारी भी बड़ी ही आसानीपूर्वक प्राप्त कर सकते हैं, जो की facebook की ग्रोथ में बहुत ही मददगार साबित हो सकते हैं।
5- Planner
प्लानर ऑप्शन की मदद से आप अपने कंटेंट की weakly, monthly planning कर सकते है, जो की एक बहुत ही अच्छा संसाधन है, आपके Content को एक सही ढंग से और बहुत ही आसानी पूर्वक दुसरो तक साँझा करने का, जो आपके कंटेंट को सही दिशा व् सही निर्देश देता है, और बहुत ही प्रभावी ढंग से, दुसरो तक पहुंचने में मदद करता है।
6- Ads
एड्स का नाम तो आपने जरूर ही सुना होगा, अक्सर यह नाम रोजाना हमारे सामने आता ही रहता है,Ads option की मदद से, आप अपने Facebook page की grow करने के लिए अपने page content का विज्ञापन (Ads) बना सकते है, और इसके plan के अनुसार इसको run करा सकते हैं, जिससे आपका page अधिक से अधिक लोगो तक पहुंच सकेगा और आपके कंटेंट को ज्यादा से ज्यादा लोग देख सकेंगे, कम समय में अधिक Follower और अधिक ग्रोथ के लिए यह एक बहुत ही अच्छा साधन हैं, जो हमारी बहुत ही मदद करता है।
इस अर्टिकल के माध्यम से हमने जाना की “Facebook Business Suite क्या है” ओर "Facebook business suite/Meta business suite" का उपयोग कैसे करें?, ओर सभी बातों को आसानी पूर्वक समझने के बाद हम कह सकते है की, फेसबुक बिज़नेस सूट एक ऐसा विकल्प है जो हमें अपने फेसबुक सम्बन्धी गतिविधियों को समझने, जानने, व फेसबुक की ग्रोथ करने में बढ़त ही लाभदायक है, और इसकी मदद से हम बहुत ही अच्छी तरह से फेसबुक की सभी गतिविधयों पर नजर रख सकते हैं, जो की हमारे लिए बहुत ही अच्छा साबित होगा।
अतः हम साधारण रूप में कह सकते है कि meta business suite एक प्रकार का ऐसा संसाधन है जो फेसबुक गतिविधियों का हिसाब रखता है और उनको समझने में हमारी मदद करता है जिससे हम बड़ी ही सुविधापूर्वक अपने Facebook,instagram page का हिसाब-किताब रख सकते है और इसको ग्रो कर सकते हैं।
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