Digital Marketing क्या है और आप भी कैसे सीख सकते है?
Digital Marketing kya hai, इसे एक वाक्य में "आईटी का उपयोग कर बाजार" के रूप में अभिव्यक्त किया जा सकता है। डिजिटल मार्केटिंग के शुरुआती दिनों में, 1990 के दशक के अंत से 2000 के दशक तक, इसकी शुरुआत सिर्फ इंटरनेट और ईमेल के बारे में सोचने और प्रचार करने से हुई। वर्तमान में, "Technique marketing" के रूप में जानी जाने वाली आईटी प्रौद्योगिकी की प्रगति के कारण नई प्रौद्योगिकियों के अनुप्रयोग ने बाजार में तेजी से विस्तार करना शुरू कर दिया है, और सभी क्षेत्रों को कवर करने के लिए विकसित हुआ है। यही कारण है कि उपभोक्ताओं की डिजिटल मीडिया तक पहुंच बढ़ रही है। चूंकि एसएनएस पर माइक्रोब्लॉग और इसी तरह की चीजें जमा होती हैं, इसलिए बाजार की प्रतिक्रिया या संकेत को मापा जा सकता है। यह देखना आवश्यक है कि प्रत्येक तकनीक किस विपणन क्षेत्र में लागू होती है या किस उद्देश्य और प्रभाव का अनुसरण किया जाता है।
डिजिटल मार्केटिंग क्या है?|Digital Marketing kya hai?
संयुक्त राज्य अमेरिका में, जहां डिजिटल मार्केटिंग विकसित की जाती है, इस प्रसिद्ध तस्वीर को "तकनीकी मार्केटिंग की समग्र संरचना" कहा जाता है। मार्केटिंग के बारे में समाधान और सेवा प्रदाताओं को श्रेणी के
अनुसार वर्गीकृत किया जाता है। इस तस्वीर में लगभग 1,000 बड़ी कंपनियां और निर्माण
कंपनियां हैं जिन्हें हम पहले जानते हैं, लेकिन उनमें से अधिकतर ऐसी कंपनियां हैं जिनके बारे
में हमने कभी नहीं सुना है, क्योंकि कई एंटरप्राइज़ कंपनियां शामिल हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका में
निवेश मार्केटिंग या एंटरप्राइज़ कंपनियों
में भाग लेना वर्तमान में काफी लोकप्रिय है।
विकी के अंग्रेजी संस्करण के अनुसार, डिजिटल मार्केटिंग उस बाजार को संदर्भित करता है जो कंप्यूटर, स्मार्टफोन, टैबलेट, वीडियो गेम कंसोल आदि जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के माध्यम से हितधारकों (stakeholders) का ध्यान आकर्षित करता है। Digital Marketing वेबसाइटों, ईमेल, एप्लिकेशन और एसएनएस जैसी तकनीकों या प्लेटफार्मों का उपयोग करती है। Social Media Marketing, डिजिटल मार्केटिंग के घटकों में से एक है। कई संगठन पारंपरिक और डिजिटल मार्केटिंग चैनलों को मिलाते हैं। हालांकि, Marketing के लिए Digital Marketing अधिक सामान्यीकृत होती जा रही है, जिसका अर्थ है कि निवेश रिटर्न (आरओआई) को अन्य पारंपरिक मार्केटिंग चैनलों की तुलना में अधिक स्पष्ट रूप से ट्रैक किया जा सकता है। डिजिटल मीडिया से जुड़े उपकरणों के तेजी से विस्तार और लोकप्रिय होने से रास्ते में एक बड़ा बदलाव आया है। विपणन का।
Digital Marketing की उभरती पृष्ठभूमि
1. उत्पाद मूल्य नहीं, बल्कि अनुभव मूल्य
"खरीद"
मूल्य को अतीत में आंका गया है कि क्या यह "उत्पाद या सेवा के कार्य, प्रदर्शन, सुविधा, आदि" के अनुरूप है। विकसित देशों में, क्योंकि बहुत सारे उत्पाद, उत्पाद और सेवाएं स्वयं मूल्य नहीं हैं, लेकिन खरीदार किस तरह के अनुभव या अनुभव
की अपेक्षा करता है वह मूल्य है। लोग न केवल उत्पादों से संतुष्ट हैं, बल्कि अपना पैसा अपने जीवन और जीवन के
मूल्य पर खर्च करते हैं। इस तरह की गतिशीलता का "उपभोक्ता पहली बार उत्पादों
या सेवाओं से कैसे संपर्क करते हैं, खरीद के बाद किस तरह के जीवन का अनुभव
करते हैं, और किस तरह की
बिक्री के बाद सेवा" से संबंधित जीवन चक्र पर प्रभाव डालेंगे। ऐसी आवश्यकताओं
को पूरा करना जारी रखने के लिए, आईटी प्रौद्योगिकी बहुत आवश्यक है।
2. मोबाइल का आधुनिकरण
मोबाइल टर्मिनलों, जिन्हें सामूहिक रूप से
"मोबाइल" संचार कार्यों के रूप में संदर्भित किया जाता है, ने दुनिया भर में लोकप्रियता में विस्फोट
किया है, एक ऐसे वातावरण को
महसूस किया है जहां "कनेक्टिविटी कभी भी, कहीं भी संभव है"। दस साल से अधिक
समय पहले, "सर्वव्यापी"
नामक समाज ने आज के टीवी, घरेलू उपकरणों आदि
को सचमुच महसूस किया है, और कारें भी संचार
कार्यों से सुसज्जित हैं। इस घटना ने उपभोक्ता समाज में नवीन परिवर्तन किए हैं।
उदाहरण के लिए, व्यंजनों के लिए
काम करने के लिए बस में स्मार्टफोन पर इंटरनेट पर सर्फिंग और रात के खाने के मेनू
के लिए सामग्री ऑनलाइन ऑर्डर करना। कुछ साल पहले यह कल्पना भी नहीं की जा सकती थी
कि आज की स्थिति कैसी होगी।
3. Media के बीच प्रतिस्पर्धा का तेज होना
आज, पृथ्वी पर मौजूद वास्तविक वस्तुओं के
अलावा, लगभग कुछ भी ऐसा
नहीं है जिसे मोबाइल फोन में नहीं रखा जा सकता है। लोकप्रिय वस्तुओं में अनगिनत
प्रतिस्पर्धी उत्पाद हैं। अतीत में, ग्राहक जानकारी का स्रोत मुख्य रूप से इन
कमोडिटी सूचनाओं तक पहुंच प्राप्त करने के लिए मीडिया के माध्यम से था, लेकिन समय की प्रवृत्ति के साथ, मीडिया की शक्ति कमजोर हो गई है, और समय के बीच अंतर भी बढ़ गया है।
वर्तमान में, मीडिया और सामग्री
के निरंतर विविधीकरण के कारण, उपभोक्ताओं द्वारा मीडिया के संपर्क में बिताया गया समय भी विविध
और समय के प्रति संवेदनशील हो गया है। मीडिया कंपनियों और विज्ञापनदाताओं जैसे
उत्पाद या सेवा प्रदाताओं के लिए, तथाकथित "मीडिया एक्सपोज़र समय के लिए प्रतियोगिता" गहरा
रही है। दूसरे शब्दों में, उपभोक्ता का
"मन में प्रतिस्पर्धी हिस्सा"। दूसरे दृष्टिकोण से, प्रतिस्पर्धा के संदर्भ में, टीवी प्रतियोगिता अतीत में केवल सीमित
टीवी स्टेशनों के बीच ही आयोजित की जाती थी। यह बाद में वह बन गया जो अब रेंटल
वीडियो, वीडियो गेम और अब
मोबाइल डिवाइस है।
4. ओमनी चैनल
ओमनी चैनल एक ऐसा
निर्माण है जो सभी ग्राहक टचप्वाइंट पर ग्राहकों के लिए एक सामान्य अनुभव को बाधित
और बाधित करता है। ओमनी चैनल को साकार करने के लिए, आधार एक सामान्यीकृत ग्राहक प्रबंधन
प्रणाली का निर्माण है जिसमें न केवल आंतरिक (संगठन, व्यवसाय, सूचना प्रणाली) बल्कि बाहरी (व्यापारिक
कार्यालय, भागीदार, आयुक्त, आदि) भी शामिल है। आईटी प्रौद्योगिकी का
सक्रिय उपयोग आज एक आवश्यकता बन गया है।
5. प्रौद्योगिकी में सुधार
डिजिटल मार्केटिंग के घटक
डिजिटल मार्केटिंग में, कुछ सीधे ग्राहकों से संबंधित होते हैं, और कुछ केवल उद्यम के भीतर ही उपयोग किए जाते हैं।
डिजिटल मार्केटिंग के कई घटकों को कैसे देखा जाए यह एक कठिन सवाल है, और यह माना जाता है कि कई अन्य राय भी होंगी। नीचे
वर्णित क्षेत्र सर्वव्यापी नहीं हैं, लेकिन क्षेत्र श्रेणियों का उपयोग करके महत्वपूर्ण
तकनीकों को पेश किया जाएगा।
1. वेब क्षेत्र
एक ऐसी तकनीक है जो
बहुत समय पहले अस्तित्व में थी और इसे वेबसाइट मार्केटिंग कहा जाता था। यह वेब
साइट (तथाकथित वेबसाइट) से संबंधित प्रौद्योगिकियों का एक संग्रह है। SEM (खोज इंजन/विपणन), SEO (खोज इंजन अनुकूलन)), CMS (सूचना प्रबंधन प्रणाली), WCM (वेबसाइट सूचना प्रबंधन), LPO (लैंडिंग पृष्ठ अनुकूलन), आदि।
2. वास्तविक क्षेत्र
यह वर्गीकरण उन
दुकानों को देखता है जो ग्राहकों के सीधे संपर्क में हैं। O2O (ऑन लाइन से ऑफ लाइन), AR (ऑगमेंटेड रियलिटी), लॉयल्टी कार्ड, ऑटोमैटिक एक्शन ऑब्जर्वेशन, इलेक्ट्रॉनिक भुगतान, डिजिटल साइनेज, GPS (ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम),
GEO-FENCE, आदि।
3. डायरेक्टमार्केटिंग
पुश द्वारा सीधे
ग्राहकों को जानकारी भेजें। उदाहरण के लिए: एसएनएस, ईमेल, ग्राहक सेवा।
4. ADTECH/क्लाउड फील्ड
संपूर्ण विज्ञापन
तकनीक को यहां वर्गीकृत किया गया है। यह हाल के वर्षों में सबसे विकसित क्षेत्र के
रूप में स्थापित किया गया है, अत्यधिक विभाजित डेटा परिसंचरण कार्य, और नई कंपनियों के साथ जुड़ने वाली नई
कंपनियां भी कई क्षेत्रों में हैं। उदाहरण के लिए: एसएसपी (सप्लाई साइड
प्लेटफॉर्म), डीएसपी (डिमांड
साइड प्लेटफॉर्म), आरटीबी (रियल टाइम
बिडिंग), (तीन
3PAS विश्वासघात), टैग मैनेजमेंट, टारगेट मार्केट, एक पूरे दशक के लिए विज्ञापन समीक्षा, वीडियो विज्ञापन, आदि। अधिकांश "क्लाउड" सिस्टम
ऑफ़र, ईसी (ई-कॉमर्स)
एपीआई आदि का उपयोग करते हैं। योजना, ईसी (ई-कॉमर्स) एपीआई जैसे लिंक प्रदान
करने के लिए अधिकांश "क्लाउड" सिस्टम का लाभ उठाया जाता है।
5. मंच क्षेत्र
मूल रूप से, ग्राहक डेटाबेस से विकसित क्षेत्र को डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र के माध्यम से सीआरएम को केंद्र बनाना आवश्यक है, प्रदाता उद्यम में मौजूद आईटी बुनियादी तकनीक। सीआरएम, डीएमपी (डेटा मैनेजमेंट प्लेटफॉर्म), आईएमसी (एकीकृत विपणन संचार, marketing स्वचालन, आदि)।
Digital Media Marketing के दुष्परिणाम
डिजिटल मीडिया मार्केटिंग
अपने आप मे एक बहुत ही बड़ी तकनीक है जिसके उपयोग से हम ऑनलाइन माध्यम से किसी भी बिज़नस
को आगे बढ़ा सकते है परंतु इसके पूर्ण रूप से ऑनलाइन (internet के माध्यम से) होने के कारण
इसमे लोगो के साथ धोखाधड़ी की संभावनाएं काफी बढ़ जाती है, ओर लोग
बड़ी ही आसानी के साथ इसका शिकार बन जाते हैं, तो आइये जानते हैं
कुछ पॉइंट के माध्यम से की कैसे लोगो के साथ धोखा होने की संभावना है-
1॰ ऑनलाइन माध्यम से होने
के कारण इसमे प्रॉडक्ट की क्वालिटी के साथ छेदछाड़ हो सकती ओर लोगो को निराशा का सामना
करना पड़ सकता है।
2॰ मार्केटिंग के डिजिटल
होने के कारण लोगो के सामने गलत प्रॉडक्ट( घुटका,पीड़ी,शराब,जुआ,इत्यादि) का प्रमोशन बड़ी ही आसानी के साथ किया जा
सकता है और लोगो को इसका आदि बनाया जा सकता है।
3॰ लोगो के साथ पैसो को
लेकर धोखा धड़ी होने की संभावना बहुत ही बढ़ जाती है, और किसी भी ट्रैंज़ैक्शन के फ़ेल होने के कारण लोगो को
परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।
4॰ डिजिटल मार्केटिंग एक
ऐसी चीज है जिसमे आप अपने किसी भी प्रॉडक्ट का प्रमोशन बड़ी ही आसानी के साथ कर सकते
है, और लोग इसी बात का फाइदा उठाकर बड़ी
ही आसानी से आपको पॉर्न या सेक्स संबन्धित गतिविधियों वाली सामग्री का सामना भी करना
पढ़ सकता है।
5॰ माना की सोश्ल मीडिया
क्राइम एक प्रकार का क्राइम ही है ओर कानून मे इसके लिए अलग से सजा भी है परंतु इसमे
क्राइम करने के बाद लोग बड़ी ही आसानी के साथ बच निकलते है ओर क्राइम करते ही रहते है, इसमे आपका बैंक अकाउंट हेक या फिर
social media अकाउंट हेक की संभावना बहुत अधिक हद तक बढ़ जाती
है।
इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम
से हमने जाना की “Digital Marketing kya hai?” और कैसे आज के जमाने मे यह पुराने मार्केटिंग
के सिस्टम को पीछे पछाड़ कर आगे निकाल गयी है, दोस्तो इससे एक
बात तो साबित होती है डिजिटल मार्केटिंग बहुत ही तेज है और बहुत ही सक्षम है जिसका
प्रियोग करके लोग मार्केटिंग को बहुत तेजी के साथ बहुत ही कम समय मे अधिक दूरी तक फेला
रहे हैं, आज के आधुनिक युग मे यह एक क्रांति के समान है जिसके
प्रियोग से लोगो को अधिक से अधिक विकाश मे सहायक है, आजकल Social
Media का जमाना है लोग इसका उपयुग बहुत ही सही तरीके से कर रहे है ओर
अपने बिज़नस को इसमे शामिल करके अधिक से अधिक लोगो तक बहुच रहे है।
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