Instagram Follower बढ़ाने के 7 आसान तरीके

"Instagram Follower बढ़ाने के 7 आसान तरीके|7 Easy ways to increase Instagram followers"


"इंस्टाग्राम" सोशल मीडिया मार्केटिंग का एक नया राजा है, एक अरब से भी अधिक उपयोगकर्ताओं के साथ इसकी जुड़ाव दर Facebook और Twitter से अधिक है और ऐसा क्यों है यह बड़ा ही मुश्किल सवाल है, यदि आपने हाल ही में अपने Facebook news feed का दौरा किया है, तो संभावना है कि आप इतने लोगो को देखकर चौंक गए होंगे और आप को अंदाजा हो चूका होगा कि आपने इसे पहले स्थान पर क्यों रखा है,इंस्टाग्राम के उपयोग में Easy Single-Purpose Platform के लिए धन्यवाद,उपयोगकर्ता केवल कुछ टैप के साथ अपनी इच्छित सामग्री तक पहुँच सकते हैं,

फेसबुक की तुलना में इंस्टाग्राम पर मार्केटर्स के बीच भी कम प्रतिस्पर्धा है,और उपयोगकर्ता अधिक खर्च करने को तैयार हैं, इंस्टाग्राम फॉलोअर्स के लिए औसत ऑर्डर वैल्यू (Average order value) 65$ है, जबकि फेसबुक के लिए 55$ है तो आपके ब्रांड के पास Instagram पर एक मौका है,लेकिन आप निम्नलिखित का निर्माण कैसे शुरू करते हैं?

डरो मत; हम यहाँ मदद करने के लिए हैं हमारे पास "7 Easy ways to increase Instagram followers" टिप्स हैं कि आप कैसे ब्रांड जागरूकता का निर्माण शुरू कर सकते हैं और अधिक इंस्टाग्राम फॉलोअर्स हासिल कर सकते हैं।

Instagram Follower बढ़ाने के 7 आसान तरीके

तो आइये दोस्तों हम इस आर्टिकल के माध्यम से जानते हैं "7 Easy ways to increase Instagram followers|Instagram Follower बढ़ाने के 7 आसान तरीके"  के बारे में जो आपको इंस्टाग्राम में आपके फोल्लोवर बढ़ाने में आपकी मदद करेगा और आप भी दूसरों की तरह मिलियन बिलियन फोल्लोवर हासिल कर सकेंगे, जिसके द्वारा आप पैसा कमा सकते हैं और अपनी ब्रांड मार्केटिंग भी कर सकते हैं, तो आइये जानते हैं इसके बारे मैं-


1- अपने दोस्तों को आमंत्रित करें|invite your friends

आप चाहते हैं कि लोग जानें कि आप अभी Instagram पर हैं इसलिए लोगो को बोलें,जब आप पहली बार साइन अप करते हैं, तो आपके पास अपने नए बनाए गए खाते को अपने फोन संपर्कों और फेसबुक दोस्तों के साथ साझा करने और साझा करने का विकल्प होता है, आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को फेसबुक और ट्विटर जैसे अन्य सोशल मीडिया चैनलों पर भी प्रचारित करना चाहिए,  AddThis Share बटन को अपनी वेबसाइट में जोड़ें और अपने newsletter subscribers को एक quick email blast के साथ बताएं।

लेकिन याद रखें, यह केवल लोगों को यह बताने के बारे में नहीं है कि आप अभी Instagram पर हैं, यह उन्हें एक कारण देने के बारे में है कि वे आपको Instagram पर फॉलो करना चाहते हैं। 


2- अपने Instagram उद्देश्य को परिभाषित करें

Instagram Account बनाते समय आपको अपने लक्ष्यों को अपने Follower के लिए स्पष्ट रूप से परिभाषित करना चाहिए, आपको समझाना चाहिए कि आप कौन हैं और आप क्या करते हैं।

क्या आपके ब्रांड को Specific बनाता है? अपना ब्रांड पेज बनाते समय ध्यान से सोचें कि आप Instagram पर अपनी सोशल मीडिया रणनीति के साथ किसे लक्षित कर रहे हैं, वर्णन में चंचलता और रचनात्मकता हो सकती है खासकर दर्शकों के लिए।

इंस्टाग्राम एक रचनात्मक लेकिन सूचनात्मक प्राणी दिखाता है आप अपनी प्रोफ़ाइल में एक क्लिक करने योग्य लिंक भी शामिल कर सकते हैं, यह अचल संपत्ति (Immovable property) का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, इसलिए ध्यान से सोचें कि आप अपने दर्शकों को कहाँ जाना चाहते हैं। GoPro ने अपने इंस्टाग्राम फॉलोअर्स को उनके LinkinBio पेज पर भेजकर उन्हें शामिल करना चुना।

विचार करें कि आपका ब्रांड Instagram अनुयायियों को आकर्षित करने के लिए कौन सी अनूठी छवियां या लघु वीडियो पेश कर सकता है, हो सकता है कि आप अपने उत्पादों जैसे Any brand का प्रदर्शन करना चाहें, हो सकता है कि आप कोई ऐसा अनुभव दिखाना चाहें जहां आप American Express जैसे किसी उत्पाद का उपयोग कर सकें या ऐसी छवियां और वीडियो दिखाएं जो आपके ब्रांड के सिद्धांतों को उजागर करते हैं, जैसे लुलुलेमोन।

आप जो भी तरीका चुनते हैं, जब तक आप स्पष्ट रूप से स्पष्ट कर सकते हैं कि आपका खाता क्या है, आपके पास अधिक Instagram अनुयायियों को प्राप्त करने का एक मौका है।


3- सामूहीकरण|socialization

ट्विटर की तरह, इंस्टाग्राम संगठन और खोज के लिए हैशटैग (hashtag) का उपयोग करता है, ट्विटर के विपरीत आप अधिकतम 30 विभिन्न hashtag का उपयोग कर सकते हैं (हालांकि सबसे प्रभावी बिंदु 9 है)। टॉप-हैशटैग जैसी साइटों का उपयोग करके ट्रेंडिंग हैशटैग खोजें और इंस्टाग्राम पर हो रही बातचीत में शामिल हों इससे आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर वापस आने में मदद मिलेगी।

यह भी याद रखना महत्वपूर्ण है कि सोशल मीडिया साबुन का डिब्बा नहीं है, आपको अन्य लोगों के वीडियो और तस्वीरों पर लाइक और कमेंट करके अपने दर्शकों के साथ जुड़ाव सुनिश्चित करना चाहिए, क्या किसी ने आपके उत्पादों की तस्वीरें पोस्ट की हैं? पहुंचें - इस पोस्ट को लाइक या कमेंट करें!

इसके अलावा, ब्रांड उल्लेखों की निगरानी और पसंद करना न भूलें। याद रखें कि रिश्ते हमेशा किसी भी सोशल मीडिया रणनीति के केंद्र में होने चाहिए, खासकर अगर आप सोशल शॉपिंग के लिए इंस्टाग्राम को ऑप्टिमाइज़ कर रहे हैं।


4- इन्फ्लुएंसर्स के साथ पार्टनर|4- Partner with Influencers

अपने उद्योग में अन्य Instagram प्रभावितों के साथ साझेदारी करना आपके ब्रांड को बढ़ावा देने का एक बहुत प्रभावी तरीका हो सकता है। उदाहरण के लिए, ABC ने अपने ब्रांड को बढ़ावा देने के लिए सोशल मीडिया स्टार XYZ के साथ साझेदारी की है। इंडस्ट्री में आपको हमेशा किसी के साथ जोड़े जाने की जरूरत नहीं है, डेटिंग ऐप हिंज ने अपने ब्रांड के लिए अधिक इंस्टाग्राम फॉलोअर्स हासिल करने के लिए लोकप्रिय इंस्टाग्राम इन्फ्लुएंसर और मेम अकाउंट्स के साथ साझेदारी की है।

जब आप Instagram प्रभावितों तक पहुँचते हैं, तो आपको यह सोचने की ज़रूरत है कि आप उन्हें क्या पेशकश कर सकते हैं। कुछ विचारों में ऑफ़लाइन प्रदर्शन, उत्पाद के नमूने या मुफ़्त मर्चेंडाइज़ शामिल हैं। जो भी हो, आपको उनके प्रश्न "यह मेरी मदद कैसे करता है?" को संबोधित करने की आवश्यकता है इससे पहले कि आप उन्हें आपके लिए कुछ भी करने के लिए कहें।

प्रभावशाली लोगों को खोजने के लिए, आपको इंस्टाग्राम पर लोकप्रिय उपयोगकर्ताओं की तलाश करनी होगी। हबस्पॉट के पास आरंभ करने में आपकी सहायता करने के लिए ढेर सारे Instagram प्रभावक हैं।


5- भागीदारी को प्रोत्साहित करें|Encourage participation

Engagement को प्रोत्साहित करने वाले ईवेंट, जैसे फ़ोटो सबमिट करने के लिए कॉल की मेजबानी करके उपयोगकर्ताओं को Instagram पर अपने ब्रांड का अनुसरण करने के लिए कहें। आरईआई का सफल #optoutside अभियान साल दर साल मजबूत बना हुआ है क्योंकि इसकी सदाबहार प्रासंगिकता बाहरी उत्साही लोगों के साथ प्रतिध्वनित होती है जो अपने रोमांच पर बाहर की खोज करना चाहते हैं।

डिज्नी का #ShareYourEars अभियान भी लोकप्रिय रहा। एंटरटेनमेंट एम्पायर ने मेक ए विश फाउंडेशन के साथ साझेदारी की है ताकि मिकी माउस के कान पहने हुए लोगों द्वारा साझा की गई प्रत्येक तस्वीर के लिए प्रति पोस्ट $ 5 दान किया जा सके। जैसा कि आप कल्पना कर सकते हैं, घटना की धर्मार्थ प्रकृति के कारण (और क्योंकि हर कोई डिज्नी से प्यार करता है), यह एक बड़ी हिट थी।


6- अपनी पोस्ट का परीक्षण करें|Test your post

सभी चित्र या वीडियो आकर्षक नहीं होते हैं, कभी-कभी इसका संबंध दिन के समय या सप्ताह के उस दिन से भी होता है जब आप पोस्ट करते हैं, अन्य समय में इसे पोस्ट की वास्तविक सामग्री, हैशटैग, स्थान टैग और विवरण टेक्स्ट के साथ करना पड़ता है। आपको हमेशा परीक्षण करते रहना चाहिए कि आपके दर्शकों के लिए कौन सी पोस्ट सर्वोत्तम हैं।

किसमेट्रिक्स के अनुसार वीडियो की तुलना में तस्वीरें अधिक आकर्षक होती हैं, उन्होंने यह भी पाया कि पोस्ट करने का सबसे अच्छा समय 2, 6, 5, और 10 a.m. ET है, और सप्ताह का सबसे अच्छा समय बुधवार और गुरुवार हैं। बफ़र दिन में कम से कम एक बार पोस्ट करने की सलाह देते हैं। हालांकि, जो खाते बढ़ रहे हैं वे दिन में कई बार पोस्ट कर रहे हैं। हूटसुइट अनुशंसा करता है कि आप रिलीज के अनुरूप रहें। यदि आप रिलीज़ शेड्यूल सेट करते हैं, तो उससे चिपके रहें "Instagram Follower बढ़ाने के 7 आसान तरीके|7 Easy ways to increase Instagram followers"

यह देखने के लिए अलग-अलग तिथियों और समयों का परीक्षण करें कि क्या यह आपकी सगाई की दर को प्रभावित करता है (अनुयायियों की संख्या से विभाजित पसंद और टिप्पणियों की संख्या)। आप पा सकते हैं कि अन्य स्थानों को टैग करने से आप नए दर्शकों के सामने आते हैं। आप जो कुछ भी करते हैं, सामग्री को कई बार पोस्ट करने और विशिष्ट चर के साथ प्रयोग करने से डरो मत - खासकर अगर यह पहली बार विफल हो जाता है।प्रत्येक पोस्ट पर जुड़ाव को मापने और ट्रैक करने के लिए, Iconosquare जैसे एनालिटिक्स टूल को आज़माएं।


7- अपने पदों को बढ़ावा देने के लिए भुगतान करें|Get paid to promote your posts

जैसा कि सभी सोशल मीडिया के साथ होता है, आप अपने ब्रांड के बारे में जागरूकता हासिल करने के लिए हमेशा भुगतान किए गए प्रचारों को नियोजित कर सकते हैं - वही इंस्टाग्राम के लिए जाता है (विशेषकर फेसबुक अधिग्रहण के बाद)। प्रायोजित विज्ञापन चलाकर, आप गारंटी दे सकते हैं कि लोग आपकी पोस्ट देखेंगे - और अगर वे जो देखते हैं उसे पसंद करते हैं, तो संभावना है कि वे आपका अनुसरण करेंगे। साथ ही, Instagram पर पोस्ट करने का सबसे बड़ा लाभ आपके ब्रांड के आदर्श लक्षित दर्शकों का अनुसरण करने की क्षमता है।

हालाँकि, ध्यान दें कि अन्य प्लेटफ़ॉर्म के विपरीत जो आपको जुड़ाव के आधार पर भुगतान करने की अनुमति देते हैं, Instagram के भुगतान किए गए विज्ञापन CPM (मूल्य प्रति छाप) पर आधारित होते हैं। आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता होगी कि आप सही लक्षित दर्शकों की पहचान करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि पैसा ठीक से खर्च किया गया है। यदि आपके पास समय नहीं है, तो कई Instagram विकास एजेंसियां ​​​​भी हैं जो आपको सशुल्क विज्ञापन और ब्रांडिंग सेवाएं प्रदान कर सकती हैं।

इंस्टाग्राम एक तेजी से लोकप्रिय मंच है जिसमें विशाल ब्रांड क्षमता है। दृश्य, संकीर्ण उपयोग आपके ब्रांड को व्यक्तित्व व्यक्त करने की अनुमति देता है। साथ ही, अपने उच्च स्तर के जुड़ाव के कारण, यह नए ग्राहकों को आकर्षित कर सकता है और ब्रांड प्रेमियों से जुड़ सकता है। जैसे किसी अन्य सोशल मीडिया चैनल पर एक नया प्रोफाइल शुरू करना, उसे उठाना और चलाना मुश्किल है। हालांकि, अगर सफलतापूर्वक किया जाता है, तो यह आपके "Instagram Follower बढ़ाने के 7 आसान तरीके|7 Easy ways to increase Instagram followers"

Read Also :